Pages

About Me

My photo

I STRIVE TO MAKE THE WORLD A BETTER PLACE TO LIVE.

Tuesday, October 11, 2016

याददाश्त देती है अक्सर धोखा

कौरवों के दरबार में चिरहरण के असफल प्रयास के बाद द्रौपदी ने प्रतिज्ञा किया कि दुर्योधन के जांघ के खून से जब तक अपने बाल न धोएगी, तबतक बाल खुले रखेगी।  बाल अनिश्चित काल तक खुला रखे बिना भी द्रौपदी यह प्रण कर सकती थी कि वह एक दिन दुर्योधन के जंघा के खून से अपने बाल धोयेगी। 

इतना बड़ा अपमान पांडव भूलने वाले नहीं थे, फिरभी द्रौपदी अपने बाल खुले रखकर उन्हें हर घड़ी अपने अपमान की याद दिलाती रहती थी, क्योंकि ईश्वर ने हमें बहुत कमजोर स्मरण-शक्ति दी है।  
कुछ  दिनों  पहले  मैंने  'अलकेमिस्ट ' तीसरी  बार  पढ़ी , लेकिन  लग  रहा  था , जैसे  कई  प्रसंग  बिलकुल  नए  हैं।  हममें  से  बहुत  कम  ठीक-ठीक  बता  पायेंगे  कि  पिछले  सप्ताह  उन्होंने  कौन  सी  शर्ट -पैंट  पहनी  थी।  मेरे  एक मित्र ने  तो  यह  चुनौती  दे दी  कि  आप  यह  भी  नहीं  बता सकते  कि  दो  घण्टे  पहले  आप  क्या  सोच  रहे  थे ?

पिछले महीने मुझे २८ सितम्बर तक क्रेडिट-कार्ड के 6084 रूपये भरने थे। मैनें ना तो इसे  To Do लिस्ट में लिखा और न ही कैलेंडर में  Add किया, क्योंकि मैं यह मानकर चल रहा था कि क्रेडिट-कार्ड का बकाया भूगतान करना तो ऐसा काम है जिसे मैं भूल ही नहीं सकता। संयोगवश मैं उन दिनों बैंक की अर्धवार्षिक लेखाबंदी में व्यस्त था; कब 28 सितम्बर आकर चला गया मुझे पता ही नहीं चला और क्रेडिट-कार्ड वालों ने अच्छा-खासा जुर्माना ठोक दिया। अब मुझे 6084 रुपयों के बदले 6617 रूपये भरने पड़ेंगे। 
अतः Repetition और Association से याददाश्त को मदद करने के साथ-साथ जैसे ही मौका मिले, आप उन चीजों को, जिन्हें आप याद रखना चाहते हैं, व्यवस्थित ढंग से लिख लें। 
क्रेडिट-कार्ड कम्पनियाँ 50 दिनों तक ब्याज-मुक्त ऋण देकर भी मुनाफे में रहती हैं, शायद उन्हें मेरे जैसे भुलक्कड़ बड़ी संख्या में मिल जाते होंगे। 
मुझसे काफी संख्या में ग्राहक मिलते हैं, जिनकी लॉकर की चाभी या फिक्स्ड-डिपोजिट की रसीद  खो गयी रहती है, अगर किसी खास सामान को एक खास जगह रखने की आदत बनायें और परिवार के किसी जिम्मेवार सदस्य को भी यह जानकारी दे दें तो यह समस्या काफी हद तक सुलझ सकती है और  बैंकों  में  जो  3652 करोड़  की  राशि  बिना  किसी  दावेदार  के  पड़ी  थी , उसमें  भी  भारी  कमी  होगी। मैंने  तो  अनेक  लॉकर भी  बिना  दावेदार  के  देखें  हैं , जिनमे लाखों  के  गहने  होंगे। 

No comments:

Post a Comment