Saturday, March 26, 2016

आज के लिये उर्जापूर्ण और प्रेरणादायक प्रार्थना.

यह उर्जापूर्ण एवं  प्रेरणादायक प्रार्थना सुबह के सुस्ती और अवसाद को दूर भगाने में उपयोगी है. नींद टूटने के ठीक बाद इसे  बार-बार दुहराकर लाभ उठायें.

 
हे प्रभु, आपका कोटि-कोटि आभार !आज मैं साँसे ले रहा  हूँ। आज मेरे सपनों को साकार करने के लिए सुनहला अवसर है।
 
आज मैं सभी साधनों का सदुपयोग पूरी कुशलता से अपने उद्देश्यों की सिद्धि हेतु करुँगा। 
 
आज मैं अतीत पर व्यर्थ चिंतन कर या निरर्थक झगड़ों, मनोरंजनों आदि में उलझकर अपनी सर्जनशीलता बाधित नहीं करूँगा औऱ अपनी मानसिक शक्तियों का उपयोग सिर्फ रचनात्मक कार्यों के लिये ही करुँगा।

 
 आज मैं हमेशा शांत रहूँगा। अच्छी तरह से सोच-समझकर कम-से-कम,मधुर और प्रेरणादायक वचन बोलूँगा तथा शिष्टाचार, सद्भाव एवम शुभकामनायें ब्यक्त करता रहूँगा ।
 
आज मैं लगातार अपने जीवन लक्ष्य की ओर बढता जाऊँगा।
 
आज मैं अधिक से अधिक उद्यम करूँगा। योजना बनाकर कठोर श्रम करना मेरे लिए सरल औऱ स्वाभाविक है।
आज मैं "कल करे सो आज कर, आज करे सो अब" के सिद्धांत को जीवन में चरितार्थ करूँगा।

हे प्रभु,आपकी उपस्थिति  उर्जापूर्ण और प्रेरणादायक है.आपने काफी उम्मीदों के साथ मुझे इस धरा पर भेजा है.  आज मैं आपकी उम्मीदों पर खड़ा उतरुँगा . मैं आपकी संतानों की यथासम्भव मदद करूँगा और उनका जीवन आसान बनाने का भरसक प्रयास करूँगा. आज मैं महान् सफलताएँ  पाऊँगा.
 
यदि आपको यह प्रार्थना अच्छी लगी तो अपने मित्रों को भी बताएं.
 

No comments:

Post a Comment