Pages

About Me

My photo

I STRIVE TO MAKE THE WORLD A BETTER PLACE TO LIVE.

Tuesday, August 5, 2014

सपने में भी अपना पासवर्ड नहीं बताएं।

ठगों से सतर्क रहें। 


एक छरहरी स्मार्ट युवती मेरी  शाखा में एक  दिन  आयी। उसने बताया ," एक  व्यक्ति  ने  रोबदार  आवाज  में  उसे फ़ोन पर धमकी दी कि उसका डेबिट कार्ड फ्रीज किया जा रहा है। "महिला ने कारण पूछा तो उसने बताया कि महिला के पति के खाते का वेरिफिकेशन पेंडिंग है, अतः खाता फ्रीज किया जा रहा है। फ़ोन करने वाले उचक्के ने अपने आप को  बैंक -अधिकारी  बताया  और  महिला को सुझाव दिया कि वह अपने डेबिट कार्ड (एटीएम) का नंबर और पासवर्ड नोट कराकर सत्यापन करा ले। महिला को दाल में कुछ काला लगा इसलिए उसने ठग को अपने पति का मोबाइल नंबर दे दिया। 
महिला का फ़ौजी पति रेलगाड़ी में यात्रा कर रहा था, उसी समय उचक्के ने उसे फ़ोन करके एटीएम का नंबर और पासवर्ड माँगा। पहले तो महिला का पति झिझका, लेकिन जब धोखेबाज ने खाता फ्रीज करने की धमकी दी तो उसने एटीएम नंबर और पासवर्ड बता दिया। ठग ने मिनटों के अंदर ऑनलाइन खरीददारी करके सीधे-साधे फ़ौजी के खाते से लगभग सारा रुपया निकाल लिया।
मोबाइल पर सन्देश आने के बाद उनलोगों ने अपना एटीएम ब्लॉक करा लिया। अब महिला की परेशानी यह थी कि वह अपने पति के खाता से वेतन की राशि कैसे निकाले क्योंकि खाता पति के नाम से था और पति जम्मू-कश्मीर में पोस्टेड थे। इस तरह ठग ने पैसे भी निकाल लिए और दम्पति के परिवार को घोर परेशानी में भी डाल दिया।

कृपया यह  ध्यान रखें, "आपका  बैंक आपका पासवर्ड या आपके एटीएम/

डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित कोई भी जानकारी नहीं मांगता है." अतः

 सपने में भी ऐसी कोई जानकारी किसी जालसाज को नहीं दें। 














No comments:

Post a Comment